Dark Mode
शिक्षा मंत्री ने कोटा में 68 वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

शिक्षा मंत्री ने कोटा में 68 वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

प्रदेश को पॉलिथीन मुक्त बनाने का दिलाया संकल्प

जयपुर। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने गुरूवार को कोटा के महाराव उम्मेद सिंह स्टेडियम में 68वीं राज्य स्तरीय उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता का ध्वजारोहण एवं गुब्बारे छोड़कर शुभारंभ किया। प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं आमजन को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि खेल में जीत-हार होती रहती है लेकिन खेल भावना रखते हुए किसी के प्रति मन में कटुता का भाव नहीं लाएं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा के माध्यम से आगे बढ़ने की ललक होती है। उन्होंने उपस्थित खिलाड़ियों का आव्हान किया कि वे जीवन में आने वाली समस्त चुनौतियों एवं खतरों का सामना करते हुए आगे बढ़ें। उन्होंने जिला स्तर पर चयनित होने के बाद राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलने पर सभी खिलाड़ियों को बधाई दी।

शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि स्टेडियम में मौजूद सभी खिलाड़ी आज यह संकल्प लेकर जाएं कि पॉलिथीन का किसी भी कीमत पर उपयोग नहीं करेंगे और अपने परिवार एवं आस-पड़ोस के लोगों को पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि पॉलिथीन खाने से गौवंश की मृत्यु हो रही है। भूमि की उर्वरा शक्ति कम हो रही है। माइक्रोप्लास्टिक कण विभिन्न माध्यमों से मानव शरीर में जा रहे हैं जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो रही हैं। उन्होंने गौवंश को बचाने के लिए प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का आह्वान किया।

 

शिक्षा मंत्री ने कोटा में 68 वीं राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का किया शुभारंभ

शिक्षा मंत्री ने इस प्रतियोगिता के आयोजन में सहयोग करने वाले भामाशाहों तथा आयोजकों को साधुवाद दिया। उद्घाटन कार्यक्रम कोटा जिला प्रमुख मुकेश मेघवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर अनिल सिंघल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कोटा के.के. शर्मा सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए हुए करीब 3 हजार खिलाड़ियों ने मार्चपास्ट किया। शिक्षा मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने मार्चपास्ट की सलामी ली। मार्चपास्ट में जैसलमेर जिले की टीम प्रथम, केकड़ी द्वितीय एवं पाली जिले की टीम तृतीय रही। विजेता टीमों के कप्तान एवं दल प्रभारी को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि 19 से 24 सितम्बर तक चलने वाली इस राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में 14 वर्ष तक की आयु के छात्र-छात्राओं के लिए सॉफ्टबॉल तथा 17 एवं 19 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए शतरंज प्रतियोगिता आयोजित होंगी। प्रतियोगिता में सॉफ्टबॉल खेलों का आयोजन जिले के राजकीय मल्टीपरपज स्कूल, गुमानपुरा में जबकि शतरंज खेलों का आयोजन महात्मा गांधी सीनियर सैकण्डरी स्कूल, रामपुरा में होगा।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!