Dark Mode
राजकीय औषधालय के नवीन भवन का मंत्री - विधायक ने किया लोकार्पण

राजकीय औषधालय के नवीन भवन का मंत्री - विधायक ने किया लोकार्पण

अलवर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली एवं आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के मुख्य आतिथ्य में किशनगढबास के राजकीय अस्पताल परिसर में 18 लाख रूपये की लागत से विधायक निधि कोष से राजकीय औषधालय के नवीन भवन का लोकापर्ण विधिवत फीता काटकर किया गया। 
मंत्री जूली ने लोकार्पण समारोह के अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार निरन्तर नवाचार करते हुए प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने की दिशा में अभूतपूर्व कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना में बेहतर प्रबंधन के कारण राजस्थान पूरे देश में मॉडल स्टेट के रूप में पहचाना गया। उन्होंने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय निश्चित तौर पर स्थानीय लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार निरोगी राजस्थान के ध्येय के साथ आयुर्वेदिक चिकित्सा के क्षेत्र में निरन्तर विस्तार कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद ऐसा विज्ञान है जिसमें बिना कोई साइडिफेक्ट के रोगी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है। पूरा विश्व आज तमाम परिवर्तनों के बावजूद इस प्राचीन पद्धति की ओर लौट रहा है। आयुर्वेद की लोकप्रियता देश में ही नहीं वरन् विदेशों में भी काफी बडी है तथा वर्तमान समय में आयुर्वेद के प्रति लोगों का भरोसा बढा है। 
आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू कर पूरे देश में नजीर पेश की है। राजस्थान सरकार का यह कदम निश्चित तौर पर प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य को जहां मजबूत करेगा वहीं उन्हें आर्थिक संबल भी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना संकट के समय आयुर्वेद पद्धति से बनी दवाइयों ने लोगों को नया जीवनदान दिया। उन्होंने कहा कि निःशुल्क दवा, निःशुल्क इलाज एवं जनता क्लिनिक निश्चित तौर पर प्रदेश की जनता के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के सभी जिलों में योग नेचरोपैथी कॉलेज के संचालन से योग को बढावा मिला है जो कि मानव स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है। राज्य सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में आयुर्वेदिक औषधालय खोले जा रहे हैं। 
राजस्थान किसान आयोग के उपाध्यक्ष एवं किशनगढबास विधायक दीपचन्द खैरिया ने कहा कि राजकीय औषधालय यहां के वाशिन्दों के लिए विशेष सौगात है। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए आयुर्वेद एक बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि किशनगढबास क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं रखी गई । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा क्षेत्र में विकास के उल्लेखनीय कार्य कार्य कराए गए है तथा जो कार्य शेष हैं उन्हें भी यथाशीघ्र पूरा किया जाएगा। उन्होंने खैरथल को जिला बनाने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए कहा कि अब यहां के विकास को नई गति मिलेगी। 
इस अवसर पर जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा, प्रधान बी.पी सुमन, विनोद कुमारी सांगवान, खैरथल ओएसडी डॉ. ओमप्रकाश बैरवा, गिरिश डाटा, रिपुदमन गुप्ता, संदीप अग्रवाल, धीरूभाई, शेरसिंह चौधरी, बीसीएमएचओ डॉ. केशव सोनी, अस्पताल प्रभारी डॉ. अतुल गौड, सूरत सिंह खैरिया सहित प्रबुद्ध व्यक्ति एवं बडी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।
 
 
 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!