Dark Mode
भगवान शिव और मां पार्वती के अलावा शिवलिंग पर विराजते हैं ये देवी-देवता, आप भी लें आशीर्वाद

भगवान शिव और मां पार्वती के अलावा शिवलिंग पर विराजते हैं ये देवी-देवता, आप भी लें आशीर्वाद

सोमवार का दिन भगवान शंकर को समर्पित होता है। वहीं शिवलिंग पर मौजूद अलग-अलग स्थानों की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को शुभ फल प्राप्त होते हैं। बता दें कि शिवलिंग पर भगवान शिव के अलावा माता पार्वती, भगवान गणेश, कार्तिकेय और अशोक सुंदरी का स्थान माना गया है। ऐसे में शिवलिंग के इन अलग-अलग स्थानों की पूजा कर आप इनका भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

अशोक सुंदरी का स्थान
पद्मपुराण के अनुसार, भगवान शिव और माता पार्वती के अलावा उनकी बेटी अशोक सुंदरी का भी उल्लेख किया गया है। बता दें कि शिवलिंग में जिस स्थान से जल बहकर निकलता है, उस स्थान को अशोक सुंदरी का स्थान माना जाता है। बता दें कि अशोक सुंदरी की पूजा करने के लिए शुद्ध जल में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए।

वहीं शिवपुराण के मुताबिक शिवलिंग में जलाधारी के आगे की ओर पद चिन्हों में कार्तिकेय और भगवान गणेश का वास माना जाता हैं। बताया जाता है कि शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद पद चिन्ह के स्थान पर दोनों तरफ से 5-7 बार अपने हाथों से इस तरह दबाना चाहिए, जैसे कि आप किसी के पैर दबा रहे हैं। इस दौरान जातक को श्री शिवाय नमस्तुभ्यं मंत्र का जाप करते रहना चाहिए। मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से व्यक्ति को जल्द ही संतान सुख प्राप्त होता है। वहीं अगर बच्चे को किसी तरह की बीमारी या समस्या है, तो उससे भी राहत मिलती है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!