Dark Mode
चिलचिलाती गर्मियों में खाएं ठंडी-ठंडी रसमलाई, नोट करें आसान रेसिपी

चिलचिलाती गर्मियों में खाएं ठंडी-ठंडी रसमलाई, नोट करें आसान रेसिपी

रात के समय में कुछ न कुछ खाने का बहुत मन करता है। इस समय में मीठा खाने की तलब काफी होती है। अगर भीषण गर्मी में ठंडी-ठंडी रसमलाई खाने को मिल जाए, तो मजा ही आ जाता है। गर्मी का कहर जारी है ऐसे में ठंडी-ठंडी रसमलाई खाने में मिल जाए तो दुगुना आनंद आ जाता है। रसमलाई एक ऑल टाइम पसंदीदा मिठाई है जो छेना के गोले से बनाई जाती है और मलाई में भिगोई जाती है। घर पर इस स्वादिष्ट रसमलाई रेसिपी को जरुर ट्राई करें। आइए आपको रेसिपी बताते है।

रसमलाई की सामग्री
-रीठा (फोमिंग एजेंट जो छेना को फूलने में मदद करता है) - 3 टुकड़े
- गाय का दूध - 5 कप
- चीनी - 2 कप
- पानी - 2 कप
- टटरी - 3 ग्राम
- कॉर्नफ्लोर- 1 चम्मच
- मैदा- 1 चम्मच
- केसर
- पिस्ता - 1 चम्मच
- बादाम - 1 चम्मच
- रबड़ी

रसमलाई की रेसिपी
- रीठा को काट कर खोल लीजिये, बीज निकाल दीजिये और छिलके को गर्म पानी में भिगो दीजिये।
- पिस्ता को ब्लांच करने के लिए थोड़ा और पानी गर्म करें। कुछ मिनटों तक उबालें। जब मुलायम हो जाए तो इसे आंच से उतार लें। इसे ठंडा करें, छिलका उतारें और टुकड़े कर लें।
- इसी तरह बादाम को भी ब्लांच करके छील लें। ठंडा होने पर इन्हें भी काट लीजिए। छैना बनाने के लिए दूध को उबाल लीजिये। दूध को चलाते रहें, नहीं तो यह पैन में चिपक जाएगा।
- जब दूध गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दे । इसे ठंडा होने दें, इस बीच, चीनी की चाशनी बना लें।
- एक पैन में समान अनुपात में चीनी और पानी डालें। मिश्रण को गर्म करें और लगातार हिलाते रहें अन्यथा चीनी नीचे चिपक जाएगी और कैरामेलाइज़ हो जाएगी।
- दूध के ठंडा होने पर इसमें 1 कप टाटारी मिला हुआ पानी डाल दीजिए। जब दूध फट जाए तो इसमें एक कप बर्फ का ठंडा पानी डालें। सुनिश्चित करें कि आप किनारों से सारा दूध निकाल दें।
- अब एक कप चीनी को एक कप से थोड़ा कम पानी के साथ गर्म करके चाशनी बनाएं जिसमें रसमलाई डूब जाएगी। जब चाशनी में उबाल आ जाए तो इसमें 2 बड़े चम्मच रीठा का पानी डालें। रसमलाई को धीरे से चाशनी में डुबोएं।
- एक बार झाग बनना शुरू हो जाए। इसे बीच में चम्मच से धीरे से थपथपाएं ताकि झाग नीचे बैठ जाए और रसमलाई ऊपर आ जाए। जैसे ही रसमलाई का आकार जम जाए, धीरे से रसमलाई को बाहर निकालें और पहले से बनी चीनी की चाशनी में भिगो दें।
- एक पैन में दूध गर्म करें और उसमें केसर के कुछ धागे डालें। रसमलाई से सारी अतिरिक्त चीनी की चाशनी धीरे से निचोड़ लें और उन्हें दूध में मिला दें।
- लगभग एक मिनट तक अच्छी तरह मिलाएं और फिर उनमें से सारा अतिरिक्त दूध निचोड़ लें और उन्हें प्लेट में रख लें। रबड़ी, पिस्ता और बादाम से सजाएं।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!