Dark Mode
चिलचिलाती गर्मी में शिकंजी की जगह पी सकते हैं ये 4 लेमन बेस्ड ड्रिंक्स, नोट करें रेसिपी

चिलचिलाती गर्मी में शिकंजी की जगह पी सकते हैं ये 4 लेमन बेस्ड ड्रिंक्स, नोट करें रेसिपी

गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है। इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना जरुरी है। अक्सर हम खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए हम सभी पानी का सेवन करते हैं। लेकिन इसके अलावा भी आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं।

मई में गर्मी से बुरा हाल है, दिनों-दिन पारा बढ़ रहा है। ऐसे में आप इस गर्मी में कई तरह की ड्रिंक्स और कूलर का सेवन कर सकते हैं, जो आपको टेस्ट के साथ-साथ हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेंगे। वहीं आप शिंकजी के अलावा भी कई तरह की लेमन बेस्ड ड्रिंक्स बना सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे।

लेमन मिंट कूलर
गर्मी के मौसम में नींबू और पुदीने की मदद से लेमन मिंट कूलर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप पानी में चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इसमें नींबू का रस निचोड़ लें और कुछ ताजा पुदीने की पत्तियों को धीरे से कुचलकर मिक्स कर लें। अब इन्हें गिलास में डालें। इसके साथ ही बर्फ के टुकड़े डालकर परोसें।

लेमन आइस्ड टी
अगर आपको चाय पीना पसंद है, तो आप गर्मी के मौसम में नींबू की मदद से आइस्ड टी बना सकते हैं। सबसे पहले आप एक सॉस पैन में एक कप पानी उबालें। अब गैस बंद करके इसमे टी बैग्स डालकर 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब इसमें नींबू का रस एक कप पानी उबालें। अब इसमें नींबू का रस और चीनी डालकर मिक्स करें। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें। अंत में, इसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें।

वाटरमेलन और लेमन कूलर
तरबूज और नींबू की मदद से बनने वाली यह ड्रिंक आपके शरीर को ठंडक देगी और आपको बेहद ही रिफ्रेशिंग फील होगा। आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति भी करता है। इसके लिए तरबूज के क्यूब्स लें और उसमें से बीज निकाल लें। इसे फिर ब्लेंड कर लें, जूस को छानकर एक गिलास में डालें। साथ ही, बर्फ के टुकड़े, चीनी की चाशनी और नींबू का रस डालकर मिक्स करें और इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें।

वार्जिन मोजितो
वैसे यह एक नॉन-अल्कोहल ड्रिंक है, जिसे आप किसी पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं। इसे पुदीना और नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए एक जार में क्लब सोडा डालें। अब इसमें बर्फ के टुकड़े डालें। इसमें कुटी हुई पुदीने की पत्तियां डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें सोडा के मिश्रण में नींबू का रस, चीनी और नमक का घोल मिक्स करें। इसमें नींबू के टुकड़ों से सजाकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

 

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!