Dark Mode
राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2024 सम्पन्न

राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2024 सम्पन्न

 

जयपुर। जयपुरवासियों ने यहां जवाहर कला केन्द्र पर आयोजित दस दिवसीय राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला-2024 में 2.25 करोड़ रुपये से अधिक के मसालों की रिकॉर्ड खरीद की। 19 मई से प्रारम्भ हुये मेले का मंगलवार, 28 मई को समापन हो गया है। कॉनफैड प्रबंध निदेशक श्रीमती शिल्पी पाण्डे ने श्रेष्ठ स्टालों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह मेला सहकारी समितियों के व्यवसाय में वृद्वि करने के अच्छे प्रयास का एक बेहतर प्लेटफार्म प्रदान करता है। 
श्रीमती पांडे ने बताया कि सहकार मसाला मेले का वास्तविक लाभ किसानों और आम उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए सहकारी संस्थाओं के विषेष उत्पाद सहकारिता के भण्डारों पर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जायेंगे।
महाप्रबंधक (व्यवसाय), कॉनफैड श्री अनिल कुमार ने कहा कि प्रदेश में सहकारिता सीधे रूप में 3 करोड़ से अधिक लोगों से जुडी हुई है। उन्होंने कहा कि हम इस मेले के द्वारा आमजन की आवश्‍कताओं के अनुरूप एक ही छत के नीचे गुणवत्तापूर्ण उत्पाद एवं सेवायें उचित मूल्य पर उपलब्ध कराते है।
उन्होंने बताया कि सहकार मसाला मेले में सर्वाधिक बिक्री के लिए अन्य प्रदेशों में केरल स्टेट कोऑपरेटिव मार्केटिंग फैडरेशन, शीर्ष संस्थाओं में कॉनफैड, जिला भण्डारों में कोटा़ सहकारी उपभोक्ता भण्डार व क्रय विक्रय सहकारी समितियों में किशनगढ ने पहला स्थान प्राप्त किया। सहकार मसाला मेले में प्रतिदिन सांयकाल को राज्य के समस्त खण्डों के कलाकारों द्वारा आमजन के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई।
 श्री कुमार ने राष्ट्रीय सहकार मसाला मेला की सफलता के लिए जयपुरवासियों, मीडिया एवं इससे जुड़े अधिकारियों व कार्मिकों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि सहकार मसाला मेले को जयपुरवासियों के प्रेम और रेस्पांस से सहकारी संस्थाओं मे नया उत्साह आया है।
महाप्रबंधक (प्रशासन), कॉनफैड श्री राजेन्द्र सिंह ने बताया कि 19 मई से आयोजित सहकार मेले में कारोबार एवं डिसप्ले की दृष्टि से समितियों को पुरस्कृत किया गया है। इनमें बिक्री के आधार पर शीर्ष संस्थाओं में प्रथम कॉनफैड, द्वितीय स्थान तिलम संघ व तृतीय स्थान पर जयपुर डेयरी (आरसीडीएफ) रहा। क्रय-विक्रय सहकारी समितियों में प्रथम किशनगढ, दूसरा बांसवाडा एवं तीसरा स्थान सांचैर का रहा। इसी तरह से जिला उपभोक्ता भण्डारों की श्रेणी में कोटा, उदयपुर व जोधपुर क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। 
सर्वश्रेष्ठ डिसप्ले के आधार पर राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं में इफको, कृभको तथा शीर्ष सहकारी संस्थाओं में राजफैड, अपेक्स बैंक, आरसीडीएफ एवं सहकारी आवासन संघ को सम्मानित किया गया। राज्य विशेष के विशिष्ट उत्पादों एवं मसालों की बिक्री एवं प्रदर्शन हेतु मार्केटफैड (केरल), इरोड, कोली हिल्स नामक्कल (तमिलनाडु), पंजाब, गुजरात एवं बिहार की सहकारी संस्थाओं को सम्मानित किया गया। शीर्ष संस्थाओं की श्रेणी में कॉनफैड प्रथम स्थान पर तिलम संघ द्वितीय स्थान पर एवं आरसीडीएफ तीसरे स्थान पर रहे। जिला उपभोक्ता भण्डारों की श्रेणी में उदयपुर, भरतपुर व भीलवाड़ा क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। इसी प्रकार केवीएसएस की श्रेणी में किशनगढ, बांसवाड़ा एवं सांचारे क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!