Dark Mode
प्रमुख शासन सचिव ने राजस्थान राज्य कृषि विपणन विभाग व विपणन बोर्ड की योजनाओं की समीक्षा

प्रमुख शासन सचिव ने राजस्थान राज्य कृषि विपणन विभाग व विपणन बोर्ड की योजनाओं की समीक्षा

जयपुर। कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने शुक्रवार को पंत कृषि भवन में कृषि विपणन विभाग और विपणन बोर्ड के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिग के माध्यम से बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा—निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि सभी खण्ड अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र की में सभी मण्डियों का नियमित निरीक्षण करें और वहां की कार्य व्यवस्थाओं को दुरस्त करवायें । मण्डी में आने वाले किसानों को आ रही परेशानियों को दूर करने का हर संभव प्रयास करें जिससे मण्डियों में ज्यादा से ज्यादा कृषि जिन्सों की आवक आये।

गालरिया ने कहा कि अधिक से अधिक कृषकों एवं व्यापारियों को ई-नाम पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्ररित करें जिससे कृषकों को मण्डी प्रांगण में अपना माल बेचने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर शिकायतों का तीव्र गति से निस्तारण होने पर प्रमुख शासन सचिव ने संतोष व्यक्त किया ।

बैठक में प्रमुख शासन सचिव ने ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार परियोजना , राजस्थान सम्पर्क पोर्टल, राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना, महात्मा ज्योतिबा फूले मण्डी श्रमिक कल्याण योजना, किसान कलेवा योजना, कृषक उत्पादन संगठन एवं विपणन बोर्ड की अन्य योजनाओं की प्रगति के बारे में विभागीय अधिकारियों से विस्तार से प्रगति की समीक्षा कर त्वरित गति प्रदान करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में कृषि ऊपज मण्डी समितियों में सुरक्षा एवं सफाई व्यवस्था, मण्डी प्रांगण में भू-जल संरक्षण की दृष्टि से वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर निर्माण, पौधारोपण और मण्डी प्रांगण में एकल विद्युत कनेक्शन के स्थान पर पृथक-पृथक विद्युत कनेक्शन जारी करवाने हेतु निर्देश प्रदान किये।

बैठक में निदेशक, कृषि विपणन विभाग और प्रशासक, विपणन बोर्ड जयसिंह, मुख्यालय से विपणन विभाग और बोर्ड के अधिकारी उपस्थित रहे एवं वी.सी. द्वारा खण्डीय अधिकारी समस्त कृषि उपज मण्डी सचिव और कृषि विपणन बोर्ड के अभियंताओं ने भाग लिया।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!