Dark Mode
हनुमानगढ़ जिले में इसी वित्तीय वर्ष में नशामुक्ति केन्द्र खोला जाएगा : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

हनुमानगढ़ जिले में इसी वित्तीय वर्ष में नशामुक्ति केन्द्र खोला जाएगा : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री

जयपुर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि हनुमानगढ़ जिले में इसी वित्तीय वर्ष में नशामुक्ति केन्द्र खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष बजट में गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर व बाड़मेर सहित 10 जिलों में 25-25 बेड क्षमता के नशामुक्ति केन्द्रों की स्थापना करने की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि नशा मुक्ति केन्द्र खोलने की कार्यवाही शुरू की जा चुकी है।

उन्होंने आश्वस्त किया कि हनुमानगढ़ में स्वीकृति के बिना अवैध रूप से संचालित नशा मुक्ति केन्द्रों के खिलाफ उच्च स्तरीय समिति बनाकर जांच की जाएगी और जांच में अवैध रूप से संचालन किया जाना प्रमाणित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से अनुदानित 35 एनजीओ द्वारा नशा मुक्ति केन्द्र संचालित किये जाते हैं। हनुमानगढ़ जिले में नारायण सेवा समिति द्वारा 15 बेड का नशा मुक्ति केन्द्र संचालित किया जा रहा है।

इससे पहले विधायक संजीव कुमार के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में की गई बजट घोषणा के बिन्दु संख्या 54 के अनुसार प्रदेश के युवाओं को शराब एवं नशे की लत जैसे व्यसनों से मुक्ति दिलाने की दृष्टि से गंगानगर, हनुमानगढ़, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, करौली, कोटा एवं अजमेर सहित कुल 15 स्थानों पर 20 करोड़ की लागत से नशामुक्ति केन्द्र खोलने/सृदृढ़ किये जाने की घोषणा की गई थी। इस घोषणा की क्रियान्विति नहीं होने के कारण यह स्वीकृत नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि घोषणा की क्रियान्विति नहीं होने के कारण यह नशामुक्ति केन्द्र संचालित नहीं किया जा रहा है।

अविनाश गहलोत ने कहा कि परिवर्तित बजट वर्ष 2024-25 के बिन्दु संख्या 68 में प्रदेश के युवाओं में नशे की बढ़ती लत को ध्यान में रखते हुए गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर व बाड़मेर सहित 10 जिलों में 25-25 बेड क्षमता के नशामुक्ति केन्द्रों की स्थापना की जाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि इस बजट के परिप्रेक्ष्य में हनुमानगढ़ जिले में 25 बैड की क्षमता का नशामुक्ति केन्द्र खोला जाना प्रस्तावित है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!