Dark Mode
आईडब्ल्यूटीसी में वेड इन इंडिया के माध्यम से टूरिज्म डेवलेपमेंट पर एक्सपर्ट्स ने की चर्चा

आईडब्ल्यूटीसी में वेड इन इंडिया के माध्यम से टूरिज्म डेवलेपमेंट पर एक्सपर्ट्स ने की चर्चा

 

जयपुर। राजस्थान के हैरिटेज और ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशन्स को वेडिंग्स के जरिए प्रमोट करने के उद्देश्य से गुरुवार को मानसरोवर स्थित होटल हयात रिजेंसी में दो दिवसीय इंटरनेशनल वेडिंग टूरिज्म कॉन्क्लेव (आईडब्ल्यूटीसी 2024) की शुरुआत हुई। कॉन्क्लेव के तहत एक ओर परिचर्चा सत्रों में चार देशों से आए वेडिंग सेक्टर के डेलीगेट्स और 12 रीजनल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने शामिल होकर देश के विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग्स और पर्यटन विकास पर चर्चा की।

इंटरनेशनल वेडिंग टूरिज्म कॉन्क्लेव के आयोजक इवेंट गुरु अरशद हुसैन ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर वेडिंग एंड लाइफस्टाइल एक्जीबिशन वेडवाह लगाई गई, जिसमें एक ही छत तले विवाह से संबंधित सभी प्रकार के साजो सामान प्रदर्शित किए गए, जिनमें गारमेंट डिजाइनर्स का वैडिंग कलेक्शन, ज्वैलरी कलेक्शन, लद्दाख की शूटिंग लोकेशन के अलावा अमेरिका के न्यूजर्सी और नेपाल के काठमांडू की दुल्हन थीम प्रदर्शित की गई। आईडब्ल्यूटीसी के एक्सपर्ट टॉक सेशन में नामचीन वेडिंग एक्सपर्ट्स के बीच परिचर्चा हुई। "माय एक्सपीरियंस विद राजस्थान वेड इन राजस्थान" सेशन में रितुराज खन्ना ने राजस्थान में विवाह समारोहों के भव्य आयोजनों के अनुभव साझा किए, वहीं "हैदराबाद ए न्यू हॉट स्पॉट फॉर वेडिंग्स" में इवेंट एक्सपर्ट आला बलराम बाबू ने दक्षिण भारत विशेषकर आंध्रप्रदेश व तेलंगाना में वेडिंग सेक्टर की स्थिति पर चर्चा की। "वेड इन इंडिया - ऑपर्च्युनिटीज एट इंडिया एज इंटरनेशनल वेडिंग डेस्टिनेशन" में जे.डी. मेहता ने भारत की अर्थव्यवस्था में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन वेडिंग्स के योगदान को महत्वपूर्ण बताते हुए पर्यटन विकास की संभावनाओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर फोरम प्रेसिडेंट मोहित माहेश्वरी, हरप्रीत बग्गा, अजय चौहान, शिवराज सिंह, प्रीतेश शर्मा सहित वेडिंग्स एंड इवेंट सेक्टर के कई प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

वेडवाह ब्राइडल शो में रैंप पर सजीव हुई वैवाहिक रस्में

आईडब्ल्यूटीसी के अंतर्गत सांयकाल रंगीन लाइटों की भव्यता, आतिशबाजी और वैवाहिक थीम के संगीत की धुनों पर वेदवाह ब्राइडल फैशन शो हुआ, जिसमें मिस राजस्थान की मॉडल्स ने अपनी खूबसूरत अदाओं के जरिए भारतीय शादी विवाह की रस्मों को रैंप पर जीवन्त किया, वहीं बॉलीवुड सिंगर शिबानी कश्यप ने लाजवाब परफॉर्मेंस से माहौल में जोश भर दिया। मिस राजस्थान के डायरेक्टर योगेश मिश्रा, निमिषा मिश्रा के निर्देशन में 16 फीमेल और 8 मेल मॉडल्स ने कोरियोग्राफर शाहरुख खान की अगुवाई में रैम्प वॉक के साथ ही वरमाला, ब्राइडल एंट्री के सीन शोकेस किए। वेडवाह ब्राइडल शो के कॉन्सेप्ट्स मेघा शर्मा ने डिजाइन किए जिसके पहले राउंड में हल्दी- मेहंदी की रस्मों रिवायतों को दर्शाया गया। दूसरे गाऊन राउंड में संगीत और कॉकटेल पार्टी की विशेषताओं को शोकेस किया गया, वहीं अगली सीक्वेंस में मेल मॉडल्स ने इंडो वेस्टर्न का फ्यूजन पेश करते हुए इंडियन वेडिंग्स में दूल्हे के परिधानों की खासियत दर्शाई। लुक सैलून की डायरेक्टर डॉ. ज्योति चौधरी और पुष्पेंद्र चोपड़ा के डायरेक्शन में मॉडल्स ने मेकअप के समर वेडिंग ट्रेंड्स शोकेस किए। फैशन लेबल ड्रेसजिला की डिजाइनर माधुरी चेतवानी की डिजाइन की गई ड्रेसेज इस फैशन शो में छाई रहीं। वेडवाह ब्राइडल शो में मिस इंडिया अर्थ 2023 प्रियन सेन ने बतौर शो स्टॉपर शिरकत कर माहौल में चार चांद लगाए, वहीं अन्य मॉडल्स में तरुश्री रॉय, आंचल बोहरा, हर्षिका बत्रा, परिधि शर्मा, रिया जाखड़ विशेष रूप से रैंप का आकर्षण रही। शो का संचालन इंटरनेशनल एंकर आरजे सूफी ने किया।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!