Dark Mode
खाद्य सुरक्षा दल ने रावतसर में लिए 6 सैम्पल, ढककर मिठाई बेचने के लिए किया पाबंद

खाद्य सुरक्षा दल ने रावतसर में लिए 6 सैम्पल, ढककर मिठाई बेचने के लिए किया पाबंद

हनुमानगढ़। जिले में 'शुद्ध आहार-मिलावट पर वारÓ अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा दल की टीम ने रविवार को रावतसर में खाद्य सामग्री के 6 सैंपल संग्रहित किए। त्यौहार नजदीक होने के कारण चल रहे अभियान के तहत जिले में अधिक सैम्पल लेने की कार्यवाही की जा रही है ताकि मिलावट करने वालों पर नकेल कसी जाएगी। अक्टूबर माह में जिले में अब तक 111 सैम्पल लिए जा चुके हैं।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि राज्य स्तर से मिले निर्देशों एवं जिला कलक्टर कानाराम के निर्देशन में 'शुद्ध आहार-मिलावट पर वारÓ अभियान के तहत रविवार को रावतसर में खाद्य सामग्री में होने वाली मिलावट की जांच के लिए खण्ड खाद्य सामग्री विक्रेताओं से 6 सैम्पल संग्रहित किए गए। उन्होंने बताया कि मै. कुबेर डेयरी से घी, मै. बाबा खेत्रपाल डेयरी से गाय का दूध, मै. ओम डेयरी से घी, मै. हीरा डेयरी से घी, मै. बिजारणियां मिल्क डेयरी से दही, मै. न्यू जोधपुर स्वीट्स से कलाकंद (मावा मिठाई) के नमूने लेकर बीकानेर स्थित जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला में भिजवाया गया है। इसके अलावा खाद्य व्यवसाइयों को साफ-स्वच्छ मिठाइयां बनाने, ढक कर विक्रय करने एवं दुकानों में साफ-सफाई रखने के लिए भी पाबंद किया गया। उन्होंने बताया कि निरीक्षण दल में एफएसओ रफीक मोहम्मद, गार्ड रामेश्वर वर्मा, गुरशरण सिंह एवं वाहन चालक बिट्टू उपस्थित रहे। डॉ. शर्मा ने बताया कि जिले में अक्टूबर माह में अब तक 111 सैम्पल लिए जा चुके हैं।

यहां दें जानकारी
डॉ. नवनीत शर्मा ने आमजन से अपील की कि मिलावट करने वाले खाद्य विक्रेता एवं अवधिपार सामग्री बेचने वाले वाले लोगों की जानकारी चिकित्सा विभाग के नम्बर 01552-261190 अथवा राज्यस्तरीय व्हाट्स एप नंबर 9462819999 पर दें, ताकि जिले में 'शुद्ध आहार-मिलावट पर वारÓ अभियान के तहत प्रभावी कार्रवाई हो सके। इस पर शिकायत मिलने पर विभागीय टीम खाद्य पदार्थ की जांच करेगी और सैंपल लेगी। इसके बाद रिपोर्ट आने पर न्यायालय की ओर से जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाद्य व्यापारी शुद्ध, बिना मिलावटी और एक्सपायरी डेट आदि देखकर ही खाद्य पदार्थों का बेचान करें।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!