Dark Mode
प्रभारी सचिव ने बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के सम्बंध में ली महत्त्वपूर्ण बैठक

प्रभारी सचिव ने बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के सम्बंध में ली महत्त्वपूर्ण बैठक

बाड़मेर। जिला प्रभारी सचिव सुबीर कुमार ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के सम्बंध में महत्त्वपूर्ण बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले से सम्बन्धित बजट घोषणाओं का विस्तृत प्रस्तुकरण देखा एवं सम्बन्धित अधिकारीयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कार्ययोजना तैयार कर अपने विभाग से संबंधित बजट घोषणा का करें त्वरित क्रियान्वन
जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में सभी विभागाधिकारी कार्ययोजना तैयार कर अपने विभाग से संबंधित बजट घोषणाओं का तय समायसीमा में क्रियान्वन एवं भूमि आवंटन सुनिश्चित करें ताकि आमजन को जल्द से जल्द लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बजट में सभी वर्गों के कल्याण हेतु की गई घोषणाओं को धरातल पर लागू किया जाए। जिले हेतु बजट में घोषित नवीन चिकित्सा संस्थानों, शिक्षण संस्थानों, राजकीय कार्यालयों आदि के लिए भूमि को जल्दी से जल्दी चिन्हित कर निर्माण कार्य शुरू किया जाए।

विभागाधिकारियों को दिए निर्देश
जिला प्रभारी सचिव ने विभागाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाए। साथ ही युवाओं में बढ़ती नशा प्रवृति की रोकथाम की जाए। बिजली छीजत को कम करने हेतु आवश्यक कारवाई की जाए। दिव्यांग जनों हेतु बजट घोषणाओं का क्रियान्वन करते हुए उन्हें त्वरित राहत पहुंचाई जाए। जिले में खेल, खिलाड़ियों और आमजन में स्वास्थ्यपरक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने हेतु आवश्यक कदम उठाए जाएं। स्थानीय मौसम के अनुसार एवं औषधीय गुणों वाले पौधों को वरीयता देते हुए वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जाए। स्ट्रीट वेंडर को मुख्यमंत्री स्वनिधि योजना के तहत सहायता दी जाए। साथ ही उनके ठेलों हेतु स्थान का उचित रुप से निर्धारण किया जाए। किसानों को समयबद्ध रूप से अल्पकालीन ऋण उपलब्ध करवाए जाएं।

सभी विभागाधिकारी माह में दो दिन करेंगे फील्ड में रात्रि विश्राम
जिला प्रभारी सचिव ने बैठक में सभी विभागाधिकारियों को माह में दो दिन जिले की एक ग्राम पंचायत में रात्रि विश्राम करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा की जिले में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी माह में दो दिन रात्रि विश्राम करना सुनिश्चित करें। इस दौरान वे स्थानीय ग्रामीणों से चर्चा कर अपने विभाग से संबंधित कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वन के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। वे ग्रामीणों की समस्याओें का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी अपने रात्रि विश्राम कार्यक्रम की कार्ययोजना बनाकर जिला कलेक्टर कार्यालय में भेजेंगे। इसके आधार पर प्रतिमाह रात्रि विश्राम का कलेंडर जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोहरे प्रभार वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सप्ताह में दिन तय करके दोनों जगह ड्यूटी देनी होगी।

संवेदनशीलता के साथ करें आमजन की समस्याओं का समाधान
जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि सरकारी दफ्तरों में आने वाले परिवादियों के साथ अधिकारी एवं कार्मिक सवेंदनशील एवं मर्यादित व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में परिवादी के साथ भेदभाव और असंसदीय भाषा का उपयोग नहीं होना चहिए। ऐसा प्रकरण सामने आने पर कठोर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय कार्यालयों में अपनी समस्या लेकर आने वाले आमजन के साथ सम्मानजनक बर्ताव किया जाए एवं संवेदनशीलता के साथ समाधान किया जाए।

जिला कलेक्टर निशांत जैन ने कहा कि जिले से सम्बन्धित सभी बजट घोषणाओं का प्रभावी एवं त्वरित क्रियान्वन सुनिश्चित किया जाएगा ताकी आमजन को लाभ मिल सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को बजट घोषणाओं को लागू करने के लिए विभागीय स्तर पर आवश्यक कारवाई करने हेतु निर्देशित किया।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र सिंह मीणा, उप वन संरक्षक सविता दहिया, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह चांदावत, जोधपुर डिस्कॉम के बाड़मेर वृत्त के अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार मीणा, पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता सूराराम, सभी उपखंड एवं तहसील अधिकारीयों सहित सभी विभागों के आला अधिकारी वीसी एवं अन्य माध्यमों से उपस्थित रहे।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!