Dark Mode
उदयपुर में विद्युत आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए नाथद्वारा जीएसएस को क्रमोन्नत किया जाएगा : ऊर्जा राज्यमंत्री

उदयपुर में विद्युत आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए नाथद्वारा जीएसएस को क्रमोन्नत किया जाएगा : ऊर्जा राज्यमंत्री

जयपुर। ऊर्जा राज्यमंत्री हीरालाल नागर ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि राज्य सरकार द्वारा उदयपुर में 400 केवी ग्रिड सब-स्टेशन का निर्माण कार्य आगामी 3 वर्षों में पूर्ण कर लिया जाएगा। यह निर्माण कार्य पूर्ण होने तक जिले में निर्बाध विद्युत् आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा देबारी 220 केवी जीएसएस के ओवरलोड होने की समस्या के समाधान के लिए नाथद्वारा के 132 केवी जीएसएस को 220 केवी जीएसएस में क्रमोन्नत किया जा रहा है। यह कार्य अगले वर्ष तक पूरा कर लिया जाएगा। इससे 220 केवी जीएसएस देबारी की ओवर लोडिंग वोल्टेज की समस्या दूर होने के साथ ही उदयपुर जिले की विद्युत् समस्या का भी अल्पावधि में निदान हो सकेगा।

ऊर्जा राज्यमंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उदयपुर जिले में प्रसारण तंत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए 27 मई, 2022 को 400 केवी ग्रिड सब-स्टेशन उदयपुर के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। वर्तमान में इस जीएसएस की क्रियान्विति के लिए निविदा कार्य प्रक्रियाधीन है।

इससे पहले विधायक ताराचंद जैन के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में ऊर्जा राज्य मंत्री ने उदयपुर जिले में सहायक अभियन्‍ता एवं अधीक्षण अभियन्‍ता के स्‍वीकृत पदों एवं रिक्‍त पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि इन रिक्‍त पदों को विभागीय पदोन्‍नति समिति की बैठक के माध्यम से एवं सीधी भर्ती आयोजित कर शीघ्र भरा जाना अपेक्षित है।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!