Dark Mode
कजाकिस्तान से एमबीबीएस करना है तो ये 5 टिप्स आपके काम के हैं

कजाकिस्तान से एमबीबीएस करना है तो ये 5 टिप्स आपके काम के हैं

मौजूदा समय में तकरीबन 9,000 भारतीय छात्र कजाकिस्तान में चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे हैं। बीते वर्ष भी 3500 छात्रों ने यूक्रेन और फिलीपींस की अनुपस्थिति में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए कजाकिस्तान को चुना। क्योंकि यूक्रेन में युद्ध के हालात थे और फिलीपींस की डिग्री भारत में अमान्य है। जो छात्र कजाकिस्तान गए हैं उसमें भारत के उत्तर प्रदेश और राजस्थान से छात्रों की संख्या अधिक है।

भारतीय छात्र इसीलिए कजाकिस्तान जाना पसंद करते हैं
विज्ञापन
एनएमसी द्वारा मान्यता प्राप्त सरकारी मेडिकल कॉलेज, जहां अंग्रेजी में पढ़ाया जाता है
नीट यूजी स्कोर और फिजिक्स, केमिस्ट्री व बॉयोलॉजी में 50% अंक वाले छात्रों के लिए प्रवेश की गारंटी
कम ट्यूशन फीस, लगभग 3 लाख रुपये प्रति वर्ष
हॉस्टल और भारतीय मेस के लिए प्रति माह 150-200 अमेरिकी डॉलर रहने की लागत
अधिकतर विश्वविद्यालयों में हॉस्टल और भारतीय मेस की उपलब्धता
कोक्शताऊ स्टेट यूनिवर्सिटी में एकीकृत NExT कोचिंग की सुविधा
विश्वविद्यालय द्वारा छात्रवृत्ति का अवसर

उज्बेकिस्तान में कम गुणवत्ता वाली शिक्षा और किर्गिस्तान में हिंसा के चलते इस वर्ष भी कजाकिस्तान जाने वाले छात्रों की संख्या पिछले वर्ष से अधिक रह सकती है। एक्सपर्ट इस वर्ष तकरीबन 4500 भारतीय छात्रों के कजाकिस्तान से एमबीबीएस डिग्री में एडमिशन लेने का अनुमान लगा रहे हैं।

कजाकिस्तान में मेडिकल विवि. के विकल्प
यहां 7 लोकप्रिय मेडिकल विवि. हैं जिनमें कुल नामांकित छात्रों में तकरीबन 85 प्रतिशत छात्र भारतीय हैं। ये सभी विश्वविद्यालय अल्माटी या अस्ताना में स्थित हैं।

कजाकिस्तान में इसके अलावा 3 और छोटे विवि. हैं। लेकिन कम छात्र संख्या और शिक्षा की कम गुणवत्ता व एग्जिट टेस्ट की कम पासिंग प्रतिशत के कारण छात्र इन विवि. को कम ही चुनते हैं। राजधानी शहर अस्ताना के पास केवल कोकशताऊ स्टेट यूनिवर्सिटी ही प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में NExT कोचिंग प्रदान करती है, इसलिए लाइसेंस परीक्षा के महत्व के बारे में जागरूक ज़्यादातर छात्र इसे ही चुनते हैं। कैस्पियन मेडिकल यूनिवर्सिटी का FMGE पासिंग अनुपात भी बहुत बढ़िया है। कजाकिस्तान को चुनने का छात्रों का एक और कारण यह है कि यूक्रेन समस्या के बाद, सभी माता-पिता किसी भी देश की राजधानी के पास रहना पसंद कर रहे हैं। NExT कोचिंग को कोक्शताऊ यूनिवर्सिटी छात्रवृत्ति के तहत प्रदान करती है, वहीं कैस्पियन यूनिवर्सिटी 6 साल की NExT कोचिंग के लिए अलग से 3,000 अमेरिकी डॉलर का शुल्क लेती है। अगर आपको NExT परीक्षा की तैयारी करनी है तो आप Playstore पर MOKSH अकादमी एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Comment / Reply From

You May Also Like

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!