Dark Mode
बाल धोने के बाद उलझे और कर्ली हेयर को ऐसे करें स्ट्रेट, ये टिप्स आएंगे आपके काम

बाल धोने के बाद उलझे और कर्ली हेयर को ऐसे करें स्ट्रेट, ये टिप्स आएंगे आपके काम

स्ट्रेटनिंग बालों की चाहत में पार्लर से महंगे कैमिकल्स ट्रीटमेंट करवाते है। हजारों रुपये खर्च करने के बाद बाल बुरी तरह से झड़ते है, टूटना और हेयरग्रोथ में कमी समते कई समस्याओं से होकर गुजरती है। दरअसल कैमिकल्स और हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बालों की नमी छिन जाती है। इसके चलते बालों का टैक्सचर कमजोर और ड्राई हो जाता है। स्ट्रेटनिंग बालों के लिए कैमिकल्स ट्रीटमेंट काफी नुकसान पहुंचाते है। आज हम इस लेख में लेकर आए स्ट्रेट बाल पाने के लिए नेचुरल टिप्स।

क्यों धोने के बाद कर्ली हो जाते हैं बाल?
हेयर स्ट्रैंड यानि सीधे बाल को एजेज हाइड्रोजन और डाइसल्फाइड बॉन्ड तैयार होता है। पानी में हाइड्रोजन की मात्रा होती है, जिसके चलते डाइसल्फाइड बॉन्ड मजबूत होने लगते हैं और हाइड्रोजन बॉन्ड कमजोर पड़ सकते हैं। जब आप बाल धोते है तो उनके आकार में बदलाव में आने लगता है। इसके अलावा कुछ लोगों को गर्म पानी से बालों को धोने के बाद फ्रीजीनेस भी बढ़ जाती है। दरअसल, इससे बालों को मॉइश्चर खोने लगता है।

बालों को स्ट्रेट बनाए रखने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें
बालों को रैप करें
बालों को धोने के बाद तौलिए से हल्का सा सहलाएं। इसके बाद बालों में उलझन और फ्रीजिनेस का खतरा टल जाता है। इसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए बालों को तौलिए से रैप कर लें। बालों को लपटने से हेयर मॉइश्चर मेंटेम रहता है और बालों का टूटना व झड़ना कम होने लगता है। साथ ही हेयर प्राकृतिक स्ट्रेट हो जाता है।

ब्रशिंग है जरुरी है
बालों से पानी निकलने के बाद उसे थोड़ा सूखने दें और फिर बालों में ब्रशिंग करें। बालों को मोटे दांत वाली कंघी से सुलझाएं और उन्हें सीधा करें। बालों में तेजी से ब्रश न करें। इससे हेयर्स का टैक्सचर प्रभावित होता है। बालों को धीरे-धीरे कॉम्ब करने से बालों को टूटना हीटिंग टूल्स के स्ट्रेट हो सकता है।

बालों में रोलर्स का प्रयोग करें
अपने बालों को सीधा रखने के लिए हल्के गीले बालों में रोलर्स को सेट कर दें। इसके बाद नेचुरल हेयर सीरम को बालों पर अप्लाई करें। अब फिर से रोलर्स से बालों को सेट कर दें। इससे बाल स्मूद और हैवी नजर आने लगते हैं।

एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें
बालों को मजबूत और स्ट्रेट करने के लिए एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें और उसे हल्के गीले बालों में अप्लाई करें। ऐसा करने से हेयर फॉलिकल्स में ऑयल पैनीटरेशन बढ़ने लगता है। जिस वजह से बालों के कर्ल होने की समस्या दूर होने लगती है।

होममेड हेयर मास्क लगाएं
स्ट्रेट बालों के लिए होममेड हेयर मास्क बेहद कारगर साबित हो सकता है। सप्ताह में दो से तीन बार इसका प्रयोग करने से बालों का टूटना, झड़ना बंद हो जाता है। साथ ही हेयर स्ट्रेटनिंग में मदद भी मिलती है। आप अलसी को पानी उबालकर उसका जेल तैयार करें और उसमें एलोवोरा जेल को मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों का रुखापन दूर होगा।

Comment / Reply From

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!